देहरादून, बिग न्यूज़ टूडे: उत्तराखंड चारधाम यात्रा का आगाज हो गया है. वहीं इस साल चारधाम की यात्रा पर करीब 60 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है. जिसको देखते हुए शासन प्रशासन की ओर से तमाम व्यवस्थाएं मुकम्मल की गई है. इसी बीच उत्तराखंड दुग्ध विकास विभाग, उत्तराखंड की आंचल डेयरी को ऑल इंडिया ब्रांड बनाए जाने को लेकर बड़ी पहल कर रही है. जिसके तहत चारधाम यात्रा रूटों पर आंचल डेयरी के 6 कैफे खोले गए हैं. ताकि चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु आंचल ब्रांड के प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल कर अपने सुझाव दे सकें.
दुग्ध विकास मंत्री सौरभ बहुगुणा ने बताया कि चारधाम यात्रा रूट पर 6 आंचल कैफे खोले गए हैं. इसके पीछे की सोच यही है कि चारधाम यात्रा पर देश के तमाम हिस्सों से लाखों श्रद्धालु आते हैं, ऐसे में आंचल ब्रांड को ऑल इंडिया ब्रांड बनाने का अच्छा मौका हो सकता है. देवभूमि के शुद्ध दूध से आंचल के प्रोडक्ट्स तैयार किए जाते हैं, इसके कोई मिलावट नहीं होती है. ऐसे में इस दूध को पूरे भारत तक पहुंचाया जा सकें. इसी सोच के साथ आंचल ब्रांड के 6 कैफे चारधाम यात्रा रूट पर खोले गए हैं. केदारनाथ मंदिर, सोनप्रयाग और रुद्रप्रयाग बाईपास समेत तीन अन्य जगहों पर कैफे खोले गए हैं. ताकि अन्य राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को आंचल ब्रांड के प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराए जा सकें.
मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि आंचल के प्रोडक्ट्स की जानकारी सभी को मिले, इसके लिए ही चारधाम यात्रा रूटों पर कैफे खोले गए हैं. इन सभी कैफे पर कस्टमर के फीडबैक को लेकर एक रजिस्टर भी रखा गया है, ताकि आंचल के प्रोडक्ट्स में अगर कुछ इंप्रूवमेंट करना हो तो उसका भी सुझाव मिलेगा, साथ ही कहा कि दो साल पहले आंचल की स्थितियां और परिस्थितियां, मार्केट में बहुत खराब थी. जिसके चलते विभाग ने ये तय किया कि सबसे पहले आंचल के प्रोडक्ट्स की क्वालिटी को ठीक किया जाएगा. लिहाजा, दो साल में आंचल के क्वालिटी को बेहतर किया गया.