यूसीमास स्टेट लेवल काॅम्पटिशन का हुआ आयोजन, 700 से अधिक बच्चों ने किया प्रतिभाग

Dehradun Uttarakhand


देहरादून, बिग न्यूज़ टूडे: यूसीमास उत्तराखण्ड की 15वीं स्टेट लेवल अबेकस एडं मैटल अरिथमेटिक कॉम्पटीशन का आयोजन दिनांक-28 अप्रैल 2024 को भूरारानी रोड रूद्रपुर में स्थित द्वारका फार्म हाउस, भूरानी में हुआ।
वर्ष दर वर्ष इस प्रतियोगिता में बच्चों की संख्या बढ़ती ही जा रही है जिसका एक मात्र कारण है यूसीमास कोर्स जिसके करने के पश्चात विद्यार्थी के मन में गणित का भय तो खत्म होता ही हैं, बल्कि दूसरे विषयों में भी एकाग्रता एवं रूचि बढ़ती है जिससे वह अव्वल स्थान प्राप्त कर सकता है यूसीमास उत्तराखण्ड के डायॅरेक्टर धर्मेन्द्र सिंह ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी यह राज्य स्तरीय प्रतियोगिता बच्चों की गणित के सवालों को हल करने की स्पीड एवं एक्यूरेसी की जांच एवं मानसिक विकास की जांच हेतु आयोजित की गई है।


इस प्रतियोगिता में भाग लेने से बच्चों को प्रादेषिक स्तर पर भी अपना कौशल प्रमाणित करने का अवसर मिलता है। एवं प्रतियोगिता प्रारूप में बच्चों को 200 गणितीय प्रश्न हल करने होते है प्रतियोगिता सुबह 8 बजे से शुरू होकर शाम 7 बजे तक चली।
यूसीमास की विश्वसनीयता इसी बात से लगाई जा सकती है कि इस बार प्रतियोगिता में लगभग 700 प्रतिभागी, लगभग 1 हजार पेरेंटस, 50 से अधिक टीचर्स एवं वाॅलिंटीयर्स साक्षी बने। प्रतियोगिता के साथ ही विद्यार्थियों की शीटस् की चैकिंग की गई एवं उसके पश्चात पेरेंटस को उनके बच्चों का रिजल्ट भी दिया गया। पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन रूद्रपुर स्थित द्वारका फार्म हाउस में किया गया जिसमे प्रत्येक लेवल में चैम्पियन 5 रनर अप्स व 3 माॅडल चैम्पियन और 1 चैंपियन ऑफ चैंपियंस को सम्मानित किया।


यूसीमास उत्तराखण्ड की टीचर्स ट्रेनर माॅडरेटर ममता तोमर ने बताया की प्रतियोगिता के लिए विगत 3 माह से उत्तराखण्ड के सभी सेंटर्स पर कोर्स टीचर्स द्वारा रोजाना 8 से 10 शीटस् साॅल्व कराई जाती थी और इसी तरह से उन्हे घर पर भी प्रैक्टिस करने की सलाह दी जाती थी। ममता तोमर ने आगे बताया कि इस प्रैक्टिस सेशन से बच्चों की सवालों को हल करने की स्पीड तो बढ़ती ही है साथ-साथ ही एक्यूरेसी पर भी इम्प्रूवमेंट होता है।

इस प्रतियोगिता में क्षितिज चंद ठाकुर (पिथौरागढ़) ने चैंपियन ऑफ चैंपियंस का खिताब हासिल कर शहर एवं प्रदेश का नाम रोशन किया है।


अपने शहर देहरादून के अक्षज शर्मा (सेंट पैट्रिक्स एकेडमी), श्रीनिका (एन मैरी) और पर्व जखवाल (हिल फाउंडेशन) ने उपविजेता का पुरस्कार प्राप्त कर अपने शहर और माता पिता का नाम रोशन किया।
वहीं अधिदेव शर्मा (सेंट पैट्रिक्स एकेडमी), सिद्धांत कुमार (सेंट जूड्स), वंषिका रावत (केवी आईटीबीपी) इशानवी भंडारी (एन मैरी) और युवांश माटा (शिक्षांकुर) ने भी मैरिट में स्थान प्राप्त किया।
प्रोग्राम के मुख्य अतिथि डाॅक्टर स्नेहल करिया एवं यूसीमास इंडिया बिजनेस हेड सिम्प्लिसिओ मैंजेज ने सभी विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।